बॉडी बनाने की आयुर्वेदिक दवा- 9 best body banane ki ayurvedic dawa

नमस्कार दोस्तों , आज के आर्टिकल  बॉडी बनाने की आयुर्वेदिक दवा में हम आपको कुछ आयुर्वेदिक दवा और साथमे आयुर्वेदिक नुश्खे बताएंगे जिससे वजन बढ़ा पाओगे और अपने गोल को अचीव कर पाओगे।
क्यों की आपको body banane ke capsule , tablet के बारे में जानना है तो हमारे लिए बोहत आसान हो जाता है की अमेज़न पे अवेलेबल सारी आयुर्वेदिक दवा के बारे में आपको बता दे लेकिन सिर्फ हम आपको अमेज़न दवा के बारे में नहीं बताएंगे हम आपको कोई भी दवा सजेस्ट करने से पहले कुछ आयुर्वेदिक तरकीब बताएंगे जिससे आप बिना कोई body banane ka tablet लिए भी अच्छी खासी बॉडी बना पाओ।

बॉडी बनाने की आयुर्वेदिक दवा
बॉडी बनाने की आयुर्वेदिक दवा

वैसे , बॉडी बनाने के लिए पहले तो आपके लिए ये जानना ज़रूरी है की बॉडी बनती कैसे है तो हम इस आर्टिकल में आपको ये भी समझाएंगे और बाकी बोहत सारी जानकारी देंगे जिससे आपको अपनी बॉडी बनाने में हेल्प मिले।
और क्यों की हमारा आज का टॉपिक   body banane ki ayurvedic dawa है तो आज हम आयुर्वेदिक दवा और आयुर्वेदिक नुश्खे के बारे में ही बात करेंगे क्यों आयुर्वेदिक बोहत हेल्थी है और आपको किसी तरह का भी साइड इफ़ेक्ट इससे नहीं होता है।

हम जिम में देखते है की बोहत सारे लोग कई सालो से जिम जाते है लेकिन बॉडी नहीं बन रही होती है जिसका कारण सिर्फ एक ही है की ज़रुरत के हिसाब से डाइट ना लेना या फिर यूँ कहे की जीतनी कैलोरीज बॉडी बनाने के लिए ज़रूरी है उतनी कैलोरी न खाना।
जिससे वो लोग डिमोटिवेट हो जाते है तो आज के आर्टिकल में हम इसी प्रॉब्लम का सोल्यूसन लेकर आए है जिसमे हम body banane ka tablet के बारे में बताएगे जिससे आपका हररोज का कैलोरी इन्टेक बढ़ जाएगा और आपको वजन बढ़ने में और बॉडी बनाने में मदद मिलेगी।

आयुर्वेद बॉडी बनाने में कैसे मदद करता है ?

वजन बढ़ाने में आपकी मदद करने के लिए आयुर्वेद प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करता है। जब आप आयुर्वेद का सहारा लेते हैं तो आप केमिकल दवाओं या बाकी हार्मफुल दवाओं का उपयोग नहीं कर रहे हैं, क्योंकि आप अब प्रकृति की ओर रुख कर रहे हैं।

इसका मतलब यह है कि आप अपने शरीर में किसी भी साइड इफ़ेक्ट का अनुभव नहीं करते हैं। खुराक भी हल्की होती है और ज्यादातर आयुर्वेदिक उत्पाद कैप्सूल या पाउडर के रूप में उपलब्ध होते हैं, जिससे पाचन भी बहुत आसान हो जाता है।

बॉडी बनाने की आयुर्वेदिक दवा :

अश्वगंधा चूर्ण :

आयुर्वेदिक तरीके से वजन बढ़ाना हो या फिर बॉडी बनाई हो तो अश्वगंधा का नाम सबसे पहले आता है। अश्वगंधा चूर्ण एक टॉनिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग बोहत सारे औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है। इसे ‘Indian Ginseng’ कहा जाता है
और यह एडाप्टोजेनिक है, जिसका अर्थ है कि यह आपके तनाव को कम करता है और आपको इमोशनली स्वस्थ महसूस कराता है।
शुरू में आप इसे 100 मिलीग्राम ले सकते हो लेकिन आप अपनी ज़रुरत के हिसाब से इसे ज्यादा भी ले सकते हो।
सर्वोत्तम परिणामों के लिए हम इसे पाउडर के रूप में ले सकते है और हम इसे दूध के साथ ले सकते है। अश्वगंधा का चूरन बोहत सारी कंपनियों का आता है आप अपने हिसाब से कोई भी कंपनी का चूर्ण ले सकते है और वैसे कोण सी कंपनी का लेना चाहिए इस
विषय पर हम इसी आर्टिकल में आगे बात करने वाले है।

शतावरी :

शतावरी का नाम बोहत कम लोगो ने सूना है और इसीलिए बोहत कम लोग इसका इस्तेमाल करते है।
शतावरी एक जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल महिलाओं में हार्मोन को बैलेंस करने के लिए किया जाता है। आपके वजन को बढ़ाने, आपके पूरे शरीर विज्ञान को हाइड्रेट करने और आपके पाचन तंत्र को बढ़ावा देने के शतावरी बोहत उपयोगी जड़ी बुट्टी है।
जो लोग शारीरिक कमजोरी, या शरीर में ताकत की कमी जिसको महसूर हो रही हैं वो लोग शतावरी को घी में पकाकर मालिश करें, इससे शरीर की कमजोरी दूर होती है। सामान्य कमजोरी दूर करने में शतावरी एक बेस्ट आयुर्वेदिक ऑप्शन है।
वजन बढ़ने और बॉडी बनाने के साथ साथ शतावरी के और भी कई फायदे है। जैसे की स्टैमिना को बढ़ने के लिए , महिलाओ के लिए स्तनों में दूध बढ़ने के लिए ,और गर्भवती महिलाओ के लिए भी शतावरी काफी उपयोगी साबित हो सकती है।

च्यवन प्रास :

जब हम छोटे थे तो हमें च्यवनप्रास खिलाया जाता था और वो इसी लिए खिलाया जाता था क्यों की च्यवन प्रास से भूख ज्यादा लगे और हम ज्यादा खाए।
अगर आपको अभी भी भूख कम लगाती है तो आपको जानकर ख़ुशी होगी की च्यवन प्रेस भूख बढ़ाता है और ज्यादा च्यवनप्रास आपकी मदद कर।
च्यवन प्रेस बोन डेंसिटी यानी की हड्डियों में घनत्व को बढ़ाता है और हमारे मसल्स को मजबूत करता है।
च्यवनप्रास में बोहत अच्छे नुट्रिएंट्स होये है जो वजन बढ़ने के लिए मदद करते है। च्यवनप्रास पाचन को भी अच्छा करता है।
तो अगर आपको बॉडी बनानी है तो आपको ज्यादा खाना पड़ेगा और इसीलिए भूख को बढ़ाने के लिए च्यवनप्रास आपकी मदद कर सकता है।

शरीफा (Custurd Apple)

जी हाँ , वैसे तो यह एक फल है लेकिन ये एक आयुर्वेदिक हर्बल उपचार भी है।अगर आप एक पुरे महीने तक फल खाएंगे तो आप देखेंगे की महीने में शरीर के वजन में बढ़ोतरी होगी।
इससे आपके मसल्स ज्यादा मजबूत होंगे और आपकी मांसपेशियां अधिक रेस्पॉन्सिव होंगी।
आप इसके बीज का पाउडर बना सकते हो और उसे दूध के साथ भी ले सकते हो।

यष्टिमधु

इसे मुलेठी की जड़ भी कहा जाता है और इसका नाम आपने शायद ही सूना हो। लेकिन मुकेति की जड़ बॉडी बनाने के लिए बोहत ही अच्छा आयुर्वेदिक उपचार है। इम्युनिटी का बॉडी न बनने के प्रमुख कारण में से एक है और जब आपकी इम्युनिटी अच्छी होगी तो आप खुद आपके वजन में फरक देख पाओगे जिसके लिए मुलेठी की जड़ आपकी मदद कर सकती है।
यह आपकी सहनशक्ति में भी सुधार करता है, और आपके पेट की परत की मरम्मत करता है, इस प्रकार से यह आपकी पोषक तत्व के अब्सॉर्प्शन की क्षमता और पाचन में सुधार करता है।

वसंत कुसुमकर रास

यह एक कैप्सूल के फॉर्म में आता है और अगर आप कैप्सूल के लिए जाना चाहते हो तो वसंत कुसुमाकर रस से अच्छा ऑप्शन आपको शायद ही मिले।
इसके उपयोग से आप अपने वजन में बढ़ोतरी देखेंगे और साथ ही साथ यह आपकी त्वचा की टन में सुधार करता है , मूड अच्छा रखता है और याददास्त भी बढ़ता है।

सफेद मूसली

मसल्स को मजबूत करने के लिए एवं कमज़ोरी दूर करसन और ताकत बढ़ाने के लिए सफ़ेद मूसली एक बोहत ही अच्छा ऑप्शन है।
सफ़ेद मुसलोई मांसपेशियों को ज़रूरी शक्ति भी देता है साथ में यह तनाव को कम करने और डिप्रेशन को भी कम करने में मदद करती है।
वजन बढ़ने के लिए आप इसे दैनिक आहार में शामिल कर सकते हो।

बॉडी बनाने की तैयार आयुर्वेदिक दवा

बॉडी बनाने का आयुर्वेदिक चूर्ण – Zandu Shreshtha Pachan Churna

पाचन को इम्प्रूव करने में मदद करने के लिए दादिम, त्वक, इला और तेजपत्र की अअच्छाइया , और इन सभी आर्गेनिक तत्वों की वजह से इसका स्वाद भी काफी अच्छा है।
इस में जीरक और यवानी जैसे आयुर्वेदिक तत्व हैं जो पाचन संबंधी लक्षणों जैसे किसी चीज़ का स्वाद न आना , भूख न लगना, गैस, सूजन, पेट फूलना, वगरेरे प्रोब्लेम्स से राहत प्रदान करने में मदद करते हैं।

सुनठी, मारीच और पिप्पली का अनोखा और शक्तिशाली मिश्रण इसमें है जो भूख बढ़ाने वाले पदार्थ के रूप में कार्य करते हुए पाचन क्रिया को अच्छा करता है और मेटाबोलिज्म को भी अच्छा बनाता है।
इसे अगर आप रोज़ लोंगे तो आपकी पाचन शक्ति भी बढ़ेगी जिससे आपकी हेल्थ अच्छी रहेगी।
कोई भी एडेड फ्लेवर्स इसमें ऐड नहीं किया गया है और न ही इसमें शुगर ऐड किया गया है तो ये आपकी भूख को आर्गेनिक तरीके से बढ़ाएगा और आपके वजन को बढ़ने में और बॉडी बनाने में मदद करेगा।
बनाते वक्त क्वॉलिटी के साथ कोई भी समझौता नहीं किया गया है और आपको इसकी गुणवत्ता के बारे में चिंता करने की कोई ज़रुरत नहीं है।
यह आयुर्वेदिक दवा 100% शाकाहारी है।

बॉडी बनाने का आयुर्वेदिक टेबलेट – HIMALAYA WELLNESS PURE HERBS Triphala and Yashtimadhu tablets

भारत में अपने अच्छे प्रोडक्ट्स की वजह से काफी फेमस है और आपने भी कभी न कभी तो हिमालय का प्रोडक्ट को इस्तेमाल किया ही होगा।
और यह बात सही भी है की यह कंपनी काफी अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट बनाती है |
और क्यों की प्रोडक्ट्स की क्वालिटी अच्छी होती है तो आपके लिए वे सेफ भी रहते है और आपको कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होगी। अगर आपको भूख नहीं लगाती है तो उसका कनेक्शन कहीं ना कही आपके पाचन से जुड़ा होता है तो यह Bhukh badhane ki syrup लेने से आपको अपने पाचन से सबंधित सारे प्रॉब्लम सोल्व हो जाएंगे और जिसकी वजह से आपको अच्छी भूख लगेगी और आपका भूख न लगने का प्रॉब्लम भी सोल्वे हो जाएगा।
यह body banane ka tablet आंतों की समस्या, कब्ज और भूख बढ़ाने में भी फायदेमंद है।

बॉडी बनाने का आयुर्वेदिक कैप्सूल – पौरुष जीवन आयुर्वेदिक कैप्सूल

पौरुष जीवन कैप्सूल को शतावरी,अश्वगंधा,केवांच,सफेद मुस्ली ,शिलाजीत,मुलेठी,हरीतकी,आंवला, अर्जुन ,भृंगराज ,जायफल ,पिप्पली ,जीरा ,झावुक ,केशर ,लौंग ,सोंठ ,चित्रक ,कुटज,मकोय ,लौह भस्म ,वंग भस्म जैसे प्राकृतिक इंग्रेडिएंट को मिला कर बनाया गया है जो की आपके लोए पुरे तरीके सुरक्षित है।
पौरुष जीवन कैप्सूल को देव फार्मेसी द्वारा बनाई गई है जो की मोटा होने की आयुर्वेदिक दवा है। जिसमे त्रिफला की मात्रा ज्यादा है जो की वजन बढ़ने के लिए एक बोहत अच्छा ऑप्शन है।

यह body banane ke capsule शारीरिक कमजोरी दूर करने के साथ शरीर में एनर्जी का भी संचार करती है।
कई सालो से भारतीय लोग इस दवा का उपयोग करते आ रहे है।
दवा का असर आपको 30 दिन के दैनिक उपयोग से होगा तो आप अगर इसे दो दिन खा कर छोड़ देंगे तो इसका कोई मतलब नहीं है।
अगर आप इस दवा के साथ एक्सरसाइज भी करोगे तो यह आयुर्वेदिक दवा का असर दो गुना हूँ जाएगा और आपके लिए बोहत अच्छा है।

Brave Nutrition Body Gain Plant Based Ayurvedic Weight Gainer Powder

ब्रेव न्यूट्रिशन मास गेनर बॉडी बिल्डरों और एथलीटों के लिए मांसपेशियों के निर्माण के लिए एक विशिष्ट मास गेनर है।
इस बॉडी बनाने का पाउडर मास गेनर पुरुषों और महिलाओं के लिए एक शक्तिशाली प्रोडक्ट है जो मसल्स के निर्माण के लिए बनाया गया है और वास्तव में वैज्ञानिक रूप से तैयार किया गया है और वैज्ञानिक सामग्री का उपयोग करके बनाया गया है।
एनर्जी और एन्ड्योरेंस को बढ़ाने के लिये भी ये एक अच्छा प्रोडक्ट है।

ये बॉडी बनाने का पाउडर 100% शाकाहारी है और 100% आयुर्वेदिक है तो आपको किसी भी तरह के साइड इफ़ेक्ट नहीं होगा।
इस दवा को में आपको तभी रेकमेंड करूँगा जब आप हररोज वर्कआउट करते हो अगर आप वर्कआउट नहीं करते हो तो इसे ना लेना ही बेहतर है।
ब्रेव न्यूट्रिशन बॉडी गेन का उपयोग सोने से पहले या तो वर्कआउट से पहले, वर्कआउट के बाद या किया जा सकता है।
आयुर्वेदिक इस दवा को लेने का समय वर्कआउट के बाद का है क्यों की तभी आपके वर्कआउट के दौरान टूटे हुए मसल्स रिपेयर होना स्टार्ट होता है और जब आप इसको वर्कआउट के बाद लोगे तो मसल्स को अच्छे से रिपेयर होने में मदद मिलेगी।
यह मास गेनर ऊर्जा थकान से राहत देता है और आपको हार्ड एक्सरसाइज के लिए सशक्त बनाता है।

मोटा होने के लिए टेबलेट नाम – Liv 52

बॉडी बनाने की ये दवा बॉडी बनाने में आपकी आयुर्वेदिक रूप से मदद कर सकती है। वैसे इस दवा का मुख्या काम लिवर से जुड़ा भुआ है और यह लीवर को स्ट्रांग बनाता है।
भूख बढ़ने में ये दवा बोहत लाभदाई है और जैसे की आपको पता है की ज्यादा खाना कैलोरी शरीर में जाएगी और जिससे बॉडी बनाने में हेल्प मिलेगी।
हिमालय जाने वाली यह दवा पाचन क्रिया भी मजबूत कराती है जिससे आप हेल्थी रहो।
बॉडी बनाने की इस दवा का कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं है और यह पुरे तरीके से नेचुरल है आप इसका बिंदास बिना कोईसाइड इफ़ेक्ट की चिंता किये इस्तेमाल कर सकते हो।
अच्छे परिणाम के लिए आप 1 दिन में 3 टेबलेट का इस्तेमाल करे और कम से कम 1 महीना दे तो आपको बोहत अच्छे रिजल्ट मिलेंगे।

बॉडी बनाने का आयुर्वेदिक कैप्सूल – Herba Organics Ayurvedic Weight/Muscle Gain Capsules

इस आयुर्वेदिक दवा को पपीता, सतावर, अश्वगंधा, पीपल, सफ़ेद मुस्ली, गोखरू, कुकुटंडवक भसम, स्वर्ण मक्षिक भसम, लोह भसम, सुध शिलाजीत, रास शिंदूर, बंग भसम जैसे प्राकृतिक इंग्रेडिएंट को मिश्रित करके बनाया गया है।

बोहत सारे लोग बॉडी बनाने का ऐसा तरीका ढूंढते है जो प्राकृतिक हो और body banane ke capsule सर्च करते है तो Herba Organics Ayurvedic Weight/Muscle Gain Capsulesआपके सवाल का बेस्ट जवाब है जिसे आपको बस अपने daily रूटीन में ऐड करना है।
हर्बा ऑर्गेनिक्स का आयुर्वेदिक वेट गेन कैप्सूल पैक हर्बा प्रोमास का एक संयोजन है जो कंपनी का एक यूनिक फॉर्मूला है और अश्वगंधा का प्राकृतिक अर्क है।
Herba Organics कंपनी का यह आर्गेनिक गेनर वजन बढ़ने का और बॉडी बनाने का एक स्वस्थ आयुर्वेदिक तरिका है।
यह जिम जाने वाले लोगो के लोइये एलक असरकारत आयुर्वेदिक दावहै लेकिन आप इसे तभी भी ले सकते है जब आप जिम नहीं जाते हो।
आपको प्रॉपर मसल्स बनाने में और आपको मजबूत और फिट बनाने में मदद करेगा।

बॉडी बनाने का पाउडर – Pharma Science Ayurvedic Weight Gainer Supplement Powder

इस बॉडी बनाने की आयुर्वेदिक दवा को अश्वगंधा, शतावरी, सिंघारा, काली मूसली, स्वेत जैसी प्राकृतिक जड़ी बूटियों को मिश्रित करके बनाया गया है।
जीन लोगो का वजन आसानी से बढ़ नहीं पाता है उनके लिए और वो लोगो के लिए जो बिगिनर है उनके लिए ख़ास इसे बनाया गया है।
अगर आप जिम कर रहे हो तो यह आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन पुरवार हो सकता है आप इसे प्रे वर्कआउट , पोस्ट वर्कआउट या फिर दिन में कभी भी ले सकते हो।

यह मसल मास और वेट गेनर सप्लीमेंट पाउडर आपको वजन बढ़ने में तो मदद करता ही है साथ ही साथ आपके इम्यून सिस्टम , स्टैमिना और आपको एनर्जी और शक्ति प्रदान करता है।
यह बॉडी बनाने का पाउडर समग्र स्वास्थ्य में सुधार और शारीरिक क्षमताओं के विकास में बहुत इम्पोर्टेन्ट है।
इसे ज्यूस के साथ पिने से इसका स्वाद और भी अच्छा हो सकता है।
जिम में आप कोई भी एक्सरसाइज कर रहे हो और आपने इसको पीया किसी भी एक्सरसाइज के एक से दो reps ज्यादा मार सकते हो।

Nutrela Weight Gain

बॉडी बनाने के लिए कई लोग पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा ढूंढते है तप इसी लिए हम बाकी दवाओं के साथ साथ हम पतंजलि की दवा भी लेकर आए है। और बाकी ही दवा की तरह ये भी कैलोरीज से भरा हुआ है जिनसे वजन तो बढ़ेगा ही।
बॉडी बनाने के लिए तीन मुख्य नुट्रिशन चाहिए होते है और जैसे , प्रोटीन , कार्ब्स और फैट जोकि सभी आयुर्वेदिक दवा में होता है लेकिन ये ख़ास इसकी ब्रांड पतंजलि की वजह से बनता है क्यों की हम सब जानते है की पतंजलि कितना भरोसे मंद ब्रांड है।
जबकि ज्यादातर मास गेनर हमें एक सर्विंग में 3480 कैलोरी देते है जबकि पतंजलि न्यूट्रेला वेट गेन इष्टतम वजन बढ़ाने के लिए एक सर्विंग में उच्चतम कैलोरी 3834 किलो कैलोरी देने के लिए तैयार किया गया है।

इसमें आसानी से अब्सॉर्ब होने वाले प्रोटीन – 20 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट – 66.6 ग्राम, फैट – 8 ग्राम और 52 आवश्यक पोषक तत्वों का एक यूनिक बैलेंस्ड फॉर्मूला है जिसमे 11 प्राकृतिक जड़ी-बूटियाँ, 12 खनिज, 11 विटामिन और अतिरिक्त ग्लूटामाइन भी है।
पतंजलि न्यूट्रेला 100% आर्गेनिक है जिसके कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं है और 100% शाकाहारी भी है।
बॉडी बनाने की यह दवा किशोरों, युवा महिलाओं और पुरुषों के लिए आदर्श है, जो एक स्वस्थ और आकर्षक बॉडी बनाना चाहते है।
यह जीएमओ फ्री है और कोई भी डोपिंग सामग्रीइसमें ऐड नहीं की है और ना ही किसी preservative का इसमें इस्तेमाल किया गया है।

बॉडी बनाने के लिए टिप्स :

अगर आपको लग रहा है की इनमे से कोई बॉडी बनाने की टेबलेट , बॉडी बनाने की कैप्सूल या फिर बॉडी बनाने का पाउडर लेकर आपकी बॉडी बन जाएगी सिर्फ इससे आपकी बॉडी नहीं बनने वाली आपको कुछ चेंज खुदमे भी लाने पड़ेंगे।

  • अपनी मेंटेनन्स कैलोरी जरूर गिने और हररोज़ उससे 200 से 300 कैलोरी खाए (वजन बढ़ने का यही फॉर्मूला है)
  • बहार का खाना बंध करना पड़ेगा जिसमे फैट की मात्रा और कार्बोहायड्रेट की मात्रा बोहत ज्यादा होती है।
  • पानी आपको ज्यादा पीना पड़ेगा जिससे आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहती है और पाचन भी अच्छा रहता है।
  • ब्रेकफास्ट ज़रूर खाए।
  • बॉडी बनाने के लिए एक ही टाइम में ज्यादा खाने से अच्छा है पुरे दिन हर 3 घंटे में थोड़ा थोड़ा खाए।
  • जिम ज़रूर जाए और अगर जिम नहीं जाना चाहते तो घर पर एक्सरसाइज करे पर एक्सरसाइज ज़रूर करे।
  • ज्यादा खा नहीं सकते हो तो कैलोरी को लिक्विड फॉर्म में कन्वर्ट कर के पाई। इसके लिए आप केले , पीनट बटर या फिर किसी भी खाने को आप मिक्सर में लिक्विड फॉर्म में कन्वर्ट करे और पी जाए।

ये भी पढ़े :

मोटा होने के लिए टेबलेट नाम price के साथ

Bhukh badhane ki syrup ,Tablet ,dawa : बेस्ट मोटा होने का सिरप

तो दोस्तों आज का आर्टिकल बॉडी बनाने की आयुर्वेदिक दवा यहाँ पर समाप्त होता है जिसमे हमने आयुर्वेदिक जड़ी बत्ती जो वजन बढ़ने मदद कर सकती है उसके बारे में बात की फिर body banane ki ayurvedic dawa के बारे में बात की और अंत में कुछ टिप्स आपको दी जिसका आपको ध्यान रखना है।
आशा करता हूँ आपको आर्टिकल पसंद आया होगा और अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो कमेंट करके हमारा मोटिवेशन बढ़ा सकते है ताकि हम ऐसे
और भी ज़रूरी इन्फॉर्मेशन वाले आर्टिकल लिखते रहे।

अगर आपने ने यह आर्टिकल पढ़ा और आपको body banane ke capsule के बारे में कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कांटेक्ट कर सकते है और अगर आपके पास कोई सजेसन है तो भी आप हमें मैल या फिर कमेंट के द्वारा दे सकते है ता की हम और इम्प्रूव कर पाएं।
हमारी पोस्ट body banane ki ayurvedic dawa को आखिर तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment